बिंग सर्च इंजन के बारे में रोचक जानकारी

Share:
हेल्लो दोस्तों आज मैं आपको bing.com के बारे में बता रहा हूँ आज में आपको बताऊंगा की bing क्या है? bing search engine के बारे में पूरी जानकारी हिंदी में. आपने अभी तक गूगल का ही का नाम सुना होगा अगर आपने bing का नाम सुना है तो अच्छी बात है अगर नहीं सुना तो बता दूँ की bing एक प्रकार का search engine है जो सेम google की तरह काम करता है, जिस प्रकार हम गूगल पर कुछ भी खोजते हैं ठीक इसी प्रकार हम bing.com पर भी खोज सकते हैं.
Bing.com - Bing क्या है Bing History in Hindi

Bing.com - Bing क्या है, Bing History in Hindi

Bing एक प्रकार का search engine है जो google और other search engine की तरह काम करता है. इसमें बो सभी टूल उपलब्ध है जो google में होते हैं. आप इसका इस्तमाल ऑनलाइन search के लिए कर सकते हैं. जिस पारकर आप gmail इस्तमाल करते हैं ठीक इसी प्रकार आप इसका भी outlook email platform इस्तमाल कर सकते हैं.

bing को दुनिया की no 1 कम्पनी microsoft ने बनाया था. इसको बनाने के लिए microsoft ने बहुत सारी मुसीबते भोगी जिसके चलते इसका development कम्पलीट हो सका और फिर इसको ऑनलाइन सर्चिंग के लिए इस्तमाल किया जाने लगा.

bing.com को microsoft ने June 1, 2009 को लॉन्च किया था पहले इसका नाम live search था लेकिन बाद में बदल कर इसको bing नाम दे दिया गया. अभी इसको language की बात करें तो ये 40 भाषाओं में उपलब्ध है जिसमे हिंदी भी सामिल है.

Bing Full Form in Hindi: क्या होता है Bing शब्द का सही मतलब

अगर हम bing word के फुल फॉर्म की बात करे तो इसका full from होता है “the moment of discovery and decision making” इसका उल्टा सीधा full नाम इसलिए है क्योंकि bing नाम जापानी language से रिलेशन रखता है इसलिए इसे इंग्लिश में ट्रांसलेट करने पर येसा शब्द बनता है.

अब हम इसे हिंदी में ट्रांसलेट करे तो इसका मतलब होगा "खोज और निर्णय लेने का क्षण" अब आप हिंदी में भी इसका full from देख सकते हैं. अब आपको इसका full फॉर्म समझ में आ गया होगा और जान चुके होंगे अगर आपने अभी तक google का नहीं देखा तो यंहा click करके देख सकते हैं -  कहां से आया शब्द गूगल, जानिए क्या होता है इसका मतलब - Google Full Form In Hindi और अगर आप   google की   पूरी हिस्ट्री जानना चाहते हैं तो यंहा   click करे -  गूगल क्या है और उसका इतिहास एवं विकास Google Biography

तो दोस्तों में आशा करता हूँ की आपको Bing.com - Bing क्या है Bing History in Hindi जानकारी पसंद आई होगी और अगर आप इसके बारे में ज्यादा जानना चाहते हैं तो आप wikipedia पर जाकर इसकी पूरी जानकारी ले सकते हैं लिंक यंहा हैं - हिंदी में bing क्या है? g What is bing in English

No comments