How to Take a Screenshot on a Laptop

Share:
लैपटॉप पर स्क्रीनशॉट कैसे लें How to Take a Screenshot on a Laptop: अगर आप अपने laptop या computer में Screenshot  लेना चाहते हैं तो आज का टॉपिक Take a Screenshot on a Laptop पर ही जिसमे आप जन सकते हैं की laptop में स्क्रीन कैप्चर कैसे करते है और किसी भी स्क्रीन शॉट को सेव कैसे करते हैं.
लैपटॉप पर स्क्रीनशॉट कैसे लें How to Take a Screenshot on a Laptop
कंप्यूटर में बहुत सारे features होते है जो पहले से आते है और कुछ हम्हे ऐड करने पड़ते है इसलिए laptop में screenshot लेने के लिए हम्हे बहुत सारे टूल मिल जायेंगे जिनसे हम अपने laptop में स्क्रीनशॉट ले सकते हैं मेरी बात करे तो में screentshot के लिए सॉफ्टवेर इस्तमाल करता हूँ जिससे में किसी भी स्क्रीन का shot ले सकता हूँ.

लैपटॉप पर स्क्रीनशॉट कैसे लें How to Take a Screenshot on a Laptop

Laptop पर स्क्रीनशॉट लेना बहुत ही इजी है आप सिम्पली Lightshot — screenshot tool आप इस सॉफ्टवेर से कोई भी स्क्रीन कैप्च कर सकते हैं. इसको इस्तमाल करना भी बहुत इजी है आपको सिर्फ इसे इंस्टाल   करना  है और सिम्पली आप निचे   स्टेप से screenshot ले सकते हैं.
  1. सबसे पहले आप सॉफ्टवेर को इंस्टाल करले
  2. अब इनस्टॉल करने के बाद आप अपने कंप्यूटर या laptop keyboard से prt sc बटन को दबा दें
  3. अब आप एरिया सेलेक्ट करे जितने का screenshot आपको लेना है.
  4. अब आप सेव बटन पर क्लिक करके इमेज को सेव करले.
इस तरह से आप अपने लैपटॉप पर स्क्रीनशॉट ले सकते हैं जो बिलकुल इजी तरीका है आप इसको अच्छे से इस्तमाल कर सटे हैं, अगर आप इसको इस्तमाल करना सीखना चाहते है तो आप https://app.prntscr.com/en/tutorials.html यंहा क्लिक करके सीख सकते हैं.

आखरी विचार: दोस्तों अगर आपको लैपटॉप पर स्क्रीनशॉट कैसे लें How to Take a Screenshot on a Laptop आर्टिकल पसंद आया होगा तो आप अपने फ्रेंड के साथ शेयर करे और इस आर्टिकल को सोशल मीडिया पर भी शेयर कर सकते हैं और आपके कोई सवाल होतो आप निचे कमेंट करे.

2 comments:

  1. Lightshot कि सबसे अछि बात ये है कि ये सीधे सीधे उपलोड करने कि भी सुइधा देता है :)

    ReplyDelete
    Replies
    1. ji bhai lightshot software bahut simple hai istmal karne me aur screenshot lene ke liye bhi ye simple tool provide karta hai..

      Thanks for suggetion brother keep visit

      Delete